Saturday 5 July 2014

पहली बार सामने आया अबु बकर अल-बगदादी


पहली बार सामने आया अबु बकर अल-बगदादी

सीरिया और इराक के कई हिस्सों पर कब्जा कर चुके आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट इन इराक ऐंड अल शाम' (आईएसआईएस) का कमांडर अबु बकर अल-बगदादी पहली बार दुनिया के सामने आया है। बगदादी ने सार्वजनिक तौर पर अपना एक विडियो जारी किया है। कहते हैं कि इससे पहले बगदादी को किसी ने इस तरह सार्वजनिक रूप से नहीं देखा था।

इस्लामी खिलाफत की घोषणा करने वाले 'अल दौलतुल इस्लामिया' या 'इस्लामिक स्टेट' ने शनिवार को सोशल मीडिया पर जारी एक विडियो में कथित रूप से तमाम मुसलमानों से कहा कि वे समूह के नेता अबु बकर अल-बगदादी के हुक्म मानें। गत 29 जून को सीरिया और इराक की 'खिलाफत' का ऐलान करने वाले बगदादी ने शुक्रवार को मोसुल में अपने 'खुतबे' (धर्मसंदेश) में यह अपील की।

इराक की एक मस्जिद में शूट किए गए इस विडियो में काली पगड़ी और लबादा पहने बगदादी ने कहा, 'मैं वली (नेता) हूं जो आपकी सदारत कर रहा है। हालांकि, मैं आप सब में बेहतरीन नहीं हूं, इसलिए अगर आप देखें कि मैं सही हूं तो मेरी मदद करें। अगर आप देखें कि मैं गलत हूं तो मुझे सलाह दें और मुझे सही रास्ते पर लाएं और जब तक मैं खुदा के हुक्म मानता हूं आप मेरा हुक्म मानें।'
बगदादी ने कहा, 'अल्लाह ने जिहाद और इस्तकलाल (सब्र) के लंबे साल के बाद आप के मुजाहिद भाइयों को जीत दी है सो उन्होंने खिलाफत का ऐलान किया है और खलीफा चुना है।' उसने मस्जिद के मिंबर (प्रवचन-मंच) से लोगों को संबोधित करते हुए कहा, 'यह मुसलमानों का फर्ज है जो सदियों से छूटा हुआ था।' इस विडियो में आईएसआईएस का झंडा और संगठन के लड़ाके भी दिखाई दे रहे हैं।

बगदादी को कथित रूप से दिखाने वाले इस विडियो के सही होने की तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी है। अभी तक बगदादी की बस 2 ही ज्ञात तस्वीरें सामने आई हैं। इस्लामी आंदोलनों के विशेषज्ञ ऐमन अल-तमीमी के अनुसार इस विडियो में बगदादी पहली बार आधिकारिक रूप से सामने आया है। यह संभव है कि वह 2008 के एक वीडियो में किसी अन्य नाम से सामने आया हो।
 

No comments:

Post a Comment