Thursday 6 June 2013

अनार/Pomegranate

अनार/Pomegranate

अनार देखने में जितना आकर्षक दिखाई पड़ता है। उतना ही गुणों से व स्वाद से भरपूर भी होता है। माना जाता है कि अनार खाने से खून बढ़ता है या उसका जूस पीने से खून बढ़ता है लेकिन अनार खाने का सिर्फ ये एक ही फायदा नहीं है और भी कई फायदे हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही हेल्दी फायदों के बारे में....

हार्ट संबंधित बीमारियों में हैं रामबाण-
हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर रखने के लिए अनार एक कारगर दवा की तरह काम करता है। रक्तवाहिनी की दीवार कोलेस्ट्रोल व अन्य चीजों से कठोर हो जाती है, जिससे रक्त के बहाव में अवरोध पैदा होता है। अनार का एंटीऑक्सीडेंट गुण कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन और कोलेस्ट्रोल को ऑक्सीडाइजिंग से रोकता है। यानी अनार रक्तवाहिनी की दीवार को अतिरिक्त वसा से कठोर होने से बचाता है।


हड्डी बने मजबूत-
इस फल के सेवन से हड्डी को मजबूती मिलती है।यह कार्टिलेग को विकृत होने से बचाता है। ब्लड प्रेशर को कम करता है।

कैंसर से शरीर की रक्षा करता है-
अनार का जूस प्रोस्ट्रेट कैंसर से लडऩे में मदद करता है। एक प्रयोगशाला परीक्षण में पाया गया कि अनार का जूस कैंसर सेल के विकास को धीमा कर उसे मार देता है।

बुढ़ापे से बचाए-
अनार में भरपूर मात्रा में एण्टीआक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह शरीर को तरोताजा व एनर्जी से भरपूर रखने के साथ ही बीमारियों से आपको बचाता है व आपकी स्किन को हमेशा यंग बनाए रखता है। गर्मियों में इसका जूस शरीर के लिए विशेष रूप से लाभकारी है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचाता है-
अनार इलेक्टाइल डिसफंक्शन को सामान्य रूप से ही सुधारता है। हालांकि इस विषय को लेकर शोध कार्य जारी है, फिर भी इस फायदे के पक्ष में कई लोग हैं।

मोटापा घटाने में-
अगर आप दस्त से जूझ रहे हैं तो अनार खाना अच्छा रहता है। इसका जूस मिचली पैदा होने से भी बचाता है। अनार से वजन नहीं बढ़ता है, क्योंकि यह बिना कैलोरी वाला फल है। इसीलिए अगर वजन घटाना हो तो अनार को अपने खाने में जरूर शामिल करें।



No comments:

Post a Comment